चेहरा साफ़ करने के उपाय

चेहरा साफ़ करने के उपाय

हर महिला सुंदर काले घने बाल, हेल्दी  स्किन की दीवानी होती हैं, पर बदलते मौसम, अनियमित खानपान और डेली रूटीन में हुए चेहरा साफ़ करने के उपायबदलाव के चलते सभी को समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा हैं, पर कोई बात नहीं, थोड़ी सी सावधानी से हम मनचाहे रिजल्ट पा सकते हैं, और चेहरे का निखार बनाये रख सकते हैं ।

छोटी-छोटी ब्यूटी टिप्स आपकी बड़ी से बड़ी ब्‍यूटी प्रॉब्लेम को चुटकियों में दूर कर सकती है, हर ब्यूटी टिप्स को ध्यान से पढ़े, और इन घरेलू उपाय पर अमल करके देखें और ऐसी खूबसूरती पायें कि देखने वाले पलकें झपकना भी भूल जायें ।

तो आइयें हम फिर लाये हैं आपके लिए सुंदर-सस्ते और असरदार ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन और साथ में बहुत सारे घरेलू नुस्खे चेहरे के लिये सिर्फ और सिर्फ आपके लिए-

बालों को घना कैसे करें –

लोग कभी कहा करते थे कि ‘’ हमने यूं ही धूप में बाल सफेद नहीं किये, ये जिंदगी के कड़वे अनुभवों की निशानी हैं ‘’ पर आज की बात करें तो छोटे-छोटे बच्‍चों के बालों में भी सफेदी दिखाई देती है । बालों के कारण चेहरे का निखार बढता है और घने बालों के कारण व्यक्तित्व भी प्रभावी लगता है इसलिये लोग ऐसा सोचते हैं कि अपने बालों को घना कैसे करें और वे इसके लिये प्रयास करते हैं साथ ही यह भी सोचते रहते है कि बालों को मजबूत कैसे करें ? हम यह देखते हैं कि लोग सामान्य रूप से केमिकल युक्त हेयर कलर या डाई का प्रयोग करते हैं । जब घरेलू उपाय हो तो वह भी तो किया जा सकता है और घर में उपलब्ध फायदेमंद वस्तुओं का भी बेहतरीन उपयोग भी किया जा सकता है ।

बालों को घना कैसे करें

हम यह सोचते हैं कि बालों को घना कैसे करें और बालों को मजबूत कैसे करें तो ऐसे प्रश्नों के उत्तर सिम्पल है कि बालों का सही रखरखाव होना चाहिए। बाल यदि कमजोर है तो उसकी देखभाल सही ढंग से करना होगी और इसके लिये घरेलू उपाय आसान सा है।

चुकंदर तो हम सभी सलाद के रूप में खाते ही हैं,और वो आसानी से मिल भी जाता है तो उसके उपयोग के बारें में भी जान लें कि उससे बालों को घना और खूबसूरत भी बनाया जा सकता है । चुकंदर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पीस लें, तैयार पेस्ट को बालों के स्‍केल्‍प्‍स से लंबाई में हल्के  हाथों से लगायें । 20-25 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें फिर अगले दिन माइल्ड शेंपू से बालों को धो लें । सप्ताह में दो बार ऐसी प्रक्रिया दोहरायें फिर देखियेगा आपके बालों की खूबसूरत रंगत से आप सबकी तारीफें सुनेंगे ।

जब आप बालों की रखरखाव सही ढंग से करेगे तो उनको मजबूती मिलेगी बाल घने भी होंगे और बालों को घना कैसे करें यह बात भी मन में नही आयेगी और जब बाल घने और सुंदर होंगे तो चेहरे का निखार भी बढेगा

ग्लोइंग स्किन टिप्स इन हिंदी –

गुलाबी सर्दी की हल्की दस्तक के साथ ही खुश्‍क त्वचा की समस्या से हम सभी दो-चार हो रहे हैं । बहुत सारे लोग ग्लोइंग स्किन टिप्स इन हिंदी सर्च करते रहते हैं तो यहॉं पर हम लेकर आये हैं ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन। बाजार में कई प्रोडक्टस उपलब्ध होते हैं, जिन्हें  लगाकर खुश्क त्वचा की समस्या से निज़ात पाने की कोशिश की जाती है।

ऐसी प्रॉब्लेम के लिये घरेलू उपाय भी तो किये जा सकते हैं । आप इस बार की सर्दियों में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए और चेहरे पर ग्लो लाने के लिये एक बाउल में एक छोटे नींबू को छन्नी से छानते हुए रस निकालें, उसमें छोटी बॉटल का गुलाब जल डालें और एक बड़ा टेबल स्पून ग्लिसरीन डालकर अच्छी तरह मिक्स करें । तैयार मिश्रण को बड़ी बॉटल में भरकर फ्रिज में रख दें ।

रात में सोने के पहले, गुनगुने पानी से हाथ-पैर और चेहरा अच्छी तरह धोये और उक्त तैयार मिश्रण हथेलियों में लेकर अच्छी तरह चेहरे, गर्दन और हाथ-पैरों पर लगायें । पूरी सर्दियों में हर दिन यह प्रक्रिया दोहरायें, देखियेगा आपके चेहरे का निखार और आप पायेंगी सिल्की ,शायनिंग वाली खूबसूरत त्वचा,वह भी कम खर्चे में बिना साइड इफेक्ट्स के ।

मुंहासे से छुटकारा –

आज बढ़ते पॉल्यूशन ने हर दूसरे खूबसूरत चेहरे को मुंहासों से दागदार बना दिया हैं, चेहरे का निखार होना जरूरी है तो फिर मुंहासे से छुटकारा भी जरूरी है । चिंता की कोई बात नहीं, बहुत ही कारगर और सस्ता घरेलू उपाय है तो परेशान होने की कोई बात ही नहीं, कील मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय जब पास में है तो परेशान होने की जरूरत ही नही है ।

घरेलू नुस्खे चेहरे के लिये

बाज़ार में चंदन पाउडर आसानी से उपलब्ध हैं और कड़वी नीम का पेड़ यह भी आसानी से मिलता हैं । अब हम घरेलू नुस्खे चेहरे के लिये अपनाएंगे । नीम की पत्तियों को साफ पानी से अच्छी तरह धोकर कैची से बारीक काटकर मिक्सी में पीस लें, इस घोल में एक चम्मच चंदन पाउडर मिक्स कर लें ।

चेहरा साफ धोकर तैयार पेस्ट बड्स की सहायता से अच्छी तरह मुंहासों पर लगायें । 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें । सप्ताह में तीन बार यह प्रक्रिया दोहरायें, बहुत ही जल्दी समस्या से निज़ात मिलेगी और मुंहासे से छुटकारा मिल जायेगा और चेहरे का निखार बढेगा

ब्लेक हेड्स से छुटकारा –

धूल और रूखी हवाओं से त्व‍चा के उपरी पोर्स बंद हो जाते हैं, त्व‍चा बेजान सी होने लगती हैं, ब्ले‍क हेड्स निकलने से ये समस्यां और भी बढ़ जाती हैं, जब चेहरा ब्लेक हेड्स से अच्छा ना लगे तो पर्सनालिटी पर असर पडता है । आपकी इस समस्या का सॉल्‍यूशन भी घरेलू उपाय से किया जा सकता है और ब्लेक हेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है । लोग ब्लेक हेड्स समाधान के लिये परेशान होकर ब्लेक हेड्स हटाने की क्रीम खोजने लगते हैं

जब घरेलू उपाय से भी ब्लेक हेड्स समाधान हो सकता है तो ये आसान और खुशी की बात है । घर में रखे चावलों को मिक्सी में पीस कर एक एयरटाइट डिब्बेे में रख लें। उपयोग में लाते समय एक चम्‍मच  पाउडर में एक चम्‍मच दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और बड्स या अंगुलियों की पोरों से ब्लेक हेड्स पर बहुत सावधानी से लगा लें । सूखने पर ठंडे पानी से हल्के हाथों से चेहरा धो लें । सप्ताह में दो बार यह प्रक्रिया दोहरायें । जल्द ही ब्लेक हेड्स से छुटकारा मिल जायेगा और चेहरे का निखार बढेगा।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए –

कितनी ही केयर करो, महंगे ब्रांडेड कॉस्‍मेटिक्‍स यूज़ करो, अच्छा पौष्टिक खाना खाइये फिर भी कई बार ऐसा लगता हैं कि चेहरे की रौनक,ताज़गी और भी ज्यादा होना चाहिए । जब यह सोच मन में आयी है तो उसके लिए भी बेहतरीन घरेलू उपाय हैं ।

ब्लेक हेड्स से छुटकारा

बस नहाते समय चेहरे पर ग्लो लाने के लिए गुनगुने पानी में 5-6 बूंद ऑलिव ऑइल डालिये, आप खुद महसूस करेंगी कि आपकी त्वचा में इस कदर निखार आया हैं कि आप बार-बार खुद को आइने में निहारेंगी।

झाईयों को जड से मिटाने के उपाय –

चेहरे पर झाइयों के चलते कई बार महिलायें हीन भावना का शिकार भी हो जाती हैं, कॉन्‍फीडेंस लेवल भी कम हो जाता हैं। आत्‍मविश्‍वास को बढाने, सामने वाले पर आपका इंप्रेशन जगाने के लिए और झाईयों को जड से मिटाने के उपाय के लिये बस थोड़ी की कवायद कीजिये और ये घरेलू उपाय को अपनाईये ।

आलू तो घर पर होते ही हैं तो हम जानते हैं कि आलू से भी झाईयों का इलाज किया जा सकता है और चेहरे का निखार पाया जा सकता है ।

आलू को साफ धोकर छिलके निकाल लें और या तो किसनी से उसे कीस कर या छोटे टुकड़े काटकर मिक्सी में पीस लें, यदि किसनी से कीसते हैं तो मुट्ठी मे लेकर दबाते हुए उसका पानी निथार लें और पानी को अंगुलियों की पोरों से चेहरे-गले पर लगा लें, यदि मिक्सी में पेस्ट तैयार करते हैं तो तैयार गाढ़ा पेस्ट पूरे चेहरे और गर्दन व गले पर लगा लें ।

सूखने पर गुलाब जल के छींटे चेहरे पर मारकर हल्के हाथों से मसाज़ करें और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें , कुछ ही दिनों में चेहरा यूं दमक उठेगा कि आइने में खुद को देख आप ही शरमा जाएंगी ।

About Author

Post a Comment