जानिए मोटापा कम करने के घरेलू उपाय |

जानिए मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

जानिए मोटापा कम करने के घरेलू उपाय |

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय-

कुछ लोग कहते हैं कि मोटापे का खाने पीने से कोई वास्ता नहीं होता, जिसके शरीर की जैसी बनावट होती है वो वैसी ही दिखता है। हम देखते हैं कि लोग मोटापा होने पर चिंता से घिरे रहते हैं और वे मोटापा कम करने के उपाय ढूंढने में लगे रहते हैं ।

ऑफकोर्स,कई बार हम देखते है कि बहुत ज्यादा खाने वाले एकदम सिंगल हड्डी के दिखते हैं और लिमिटेड खाने वाले भारी भरकम, खैर इस पर डिस्कशन से कोई रिजल्ट मिलने वाला नहीं,ना ही इस मसले का कोई अंत ही दिखता है ।

हालाँकि कई बार हमें अपने एक्सपीरियंस से ऐसी बातें सच भले ही लगती हैं, पर इसका मतलब यह तो नहीं कि हम बेरोकटोक जैसी मर्जीकुछ भी, कभी भी खाते चलें और अपनी बात को सच साबित करने की अंधी दौड़ में शामिल हो जायें ।

आखिर सेहत हमारी, पेट हमारा और परिणाम भुगतने के लिए जिम्मेदार भी हम ।

बेशक फिगर के फेर में हम खुद की इच्छाओं को तिलांजलि न दें,पर सेहत की खातिर अपनी जीभ पर थोड़ा कंट्रोल हो यह तो हमारा ही फर्ज बनता है ना ?

मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए-

यह हमेशा प्रश्न हमारे मन में बना रहता है कि मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए जिससे स्वास्थ्य अच्छा रहे । जब भी खाने की बात होती है तो यह ऑप्शन मन में बने रहते हैं कि सेहत बनाने के लिए क्या खाएं ? इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है । यहॉं हम अच्छे स्वास्थ्य देखभाल के लिये घरेलू टिप्स बता रहे हैं ।

कुछ खास थोड़े ही करना है, वैसे भी नेचर ने हमारी सेहत को दुरुस्त बनाये रखने के लिए हमें ऐसी सौगातें दी हैं, जिनको समय रहते हम समझें, जानें और उपयोगिता को मानें तो मजाल है कि हमें कभी नेगेटिव रिजल्ट्स मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिएमिलें। मौसमी फल-सब्जियां ही हमारी सेहत और फिटनेस का ब्रह्मास्त्र है।

ताज्जुब हो रहा है न आपको? तो जानिए जब हमारे देश में ठंड पड़ती है तो गर्म तासीर वाले और जब गर्मी पड़ती है तो ठंडी तासीर वाले फल सब्जियां हमें नेचर देता है, और ये भी सोलह आने सच है कि ये फल सब्जियां हमारे डायजेस्टिव सिस्टम को गड़बड़ होने से बचाते हैं, साथ ही वजन को भी कंट्रोल करने में यूजफुल होते हैं ।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में-

रागी से हम सब वाकिफ हैं जो है मोटापे से मुक्ति का सबसे सरल-सुलभ और आसान साधन। इसमें एमिनो एसिड और फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं। रागी, डाइजेशन प्रोसेस को धीमा कर देता है, जिससे भूख कम लगती है और इस तरह ये वजन कंट्रोल करने में हेल्पफुल होता है । रागी के आटे से डोसा, इडली, उपमा, क्रिस्पीव पोहा, मल्टीाग्रेन ब्रेड, मल्टीफ्लॉर खाखरा जैसे नमकीन आइटम के साथ ही डेजर्ट भी बनाएं जा सकते हैं जैसे पौष्टिक लड्डू, पेड़ा और बरफी आदि ।

मोटापा कम करने के उपाय बहुत आसान हैं ये घरेलू उपाय आसानी से इस्तमाल किये जा सकते हैं।-

अभी सर्दियों में आंवले बहुत आसानी से उपलब्ध होंगे, इनमें विटामिन सी बहुत अधिक होता है साथ ही एन्टी ऑक्सीडेंट फेक्टर्स भी, ये जहॉं एक और बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है वहीं शरीर के विषाक्त तत्वों को निकाल बाहर करता है,वजन कम करने में इम्पोर्टेन्ट रोल निभाता है । इसलिये सर्दियों में आंवले का अचार, मुरब्बाा, खट्टी-मीठी सुपाडी, केंडी( ये तो बारहों महीने उपलब्धा होती हैं) खाने में शामिल करें, पेट भी साफ,वजन भी कम,एक पंथ,कई काज़।

सुबह का हेल्दी नाश्ता-

छुट्टी के दिन पोहा-उपमा के बजाय खड़ी दालों को अंकुरित कर हल्की स्टीम देकर पकाएं और मीठी नीम जीरा से तड़का लगाकर खायें, इसमे फाइबर होता है जो डाइजेशन को बेहतर बनाता है, साथ ही हेवी होने से भूख भी कम लगती है वजन नियंत्रित रहता है । इसलिये सुबह सबेरे एक बड़ी कटोरी भर अंकुरित खडी दालों को लेकर उसमें काला नमक, नीबू, बारीक कटा टमाटर और प्याज डालकर खा लें,ये हैवी होता है,जल्दी भूख भी नहीं लगेगी और मेटाबॉलिज्म भी बढेगा ।

सेहत के लिए क्या खाएं-

सर्दियों में मिलने वाली ताजी-लाल गाजर विटामिन-ए से भरपूर होती हैं, इसे सलाद या जूस के रूप में खाने में शामिल करें, वजन कम करने के लिए उपाय

ये वजन कम करने में मददगार हैं । गाजर का हलुआ भी बेहद स्वादिष्ट लगता है, खाना खाने के बाद एक छोटी कटोरी गाजर का हलुआ पूरी सर्दियों में खा लें, चेहरे पर ताजगी छा जायेगी और वजन भी नियंत्रण में रहेगा अब आप तो समझ ही गये होंगे कि सेहत के लिए क्या खाएं और सबसे अच्छा नाश्ता कैसे बनायें ।  यह खानपान चेहरे के निखार क लिए अचे नुस्खे है


मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए-

हमारे मन में यह प्रश्न आता है कि मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए ? तो उसका उत्तर बहुत आसान सा है और सुविधाजनक भी। हरी-पत्तेदार पत्ता गोभी में विटामिन ए और टार्टरिक पाया जाता है जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट कोफेट में कनवर्ट होने से रोकता है, इस प्रकार ये शरीर पर चर्बी जमा होने से बचाव करते हैं । पत्ता गोभी को उपयोग करने के पहले उपर की तीन-चार लेयर अलग करना न भूलें, क्योंकि उपरी परतों में ऐसे कीड़े होते हैं जो सब्जी को पकाने से भी खत्म नहीं होते ।

वजन कम करने के लिए उपाय-

हमने देखा है कि लोग अपने पेट कम करने के उपाय के लिये परेशान से रहते हैं और अलग-अलग प्रकार से उसके लिये कोशिश करते हैं । हमनें यह भी देखा है कि लोग सुंदर दिखने के लिये और स्वस्थ बने रहने के लिये मोटापा कम करने के उपाय करते हैं । हम इस हेतु घरेलू उपाय आपको बताते हैं । सर्दियों में बाजार में नींबू आसानी से उपलब्ध होंगे,जानें कि नींबू में थियामिन, नियासिन विटामिन सी, विटामिन बी6 और फोलेट अधिक मात्रा में होता है । ये कैलोरी को कम करने का सबसे आसान उपाय है । इन सर्दियों में वजन कम करने के लिए आप भी आजमाकर देखें ।

हम चाहें तो सर्दियों में नींबू का रस निकालकर उसकी आइसक्यूडब्स बनाकर रख सकते हैं और सब्जियों और दाल में डालकर खा सकते हैं । इसे नींबू के रस में थोड़ी शक्कशर मिलाकर ऑफ सीजन के लिए प्रिजर्व करके भी रख सकते हैं ।

सेहत का राज-

अच्छी सेहत हो यह तो हर कोई चाहता है । हम आपको सेहत का राज बताते हैं । खाना खाने के एक घंटा पहले पानी न पियें, भोजन के बीच में भी पानी न पियें और खाने के एक घंटे बाद तक भी पानी पीने की आदत नहीं होना चाहिये, इससे पेट भरा-भरा लगता हैं और खाना ठीक से खा नहीं पाते और फिर थोड़ी ही देर में फिर से भूख लगने से हम बार-बार चटर-पटर कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं, जिससे नुकसानदायक एलीमेंट्स हमारे शरीर में एंट्री कर जाते हैं और हमारा वजन बढ़ने लगता है ।

पेट कम करने के उपाय-

हम अपने पेट के लिए ही सारी जिंदगी भागादौडी करते रहते हैं,पर हर रोज़ खाने के लिए समय निकालना हमारे लिए बड़ा कठिन काम हो जाता है और हम भागते दौडते ही खाना खाते हैं,न तो खाने को स्वााद लेकर खाते हैं और न ही ढंग से चबाकर,यदि खाने में मौजूद सारे पेट कम करने के उपायहेल्दी फेक्टर्स का फायदा लेना है तो हमें इत्मिनान से खाना चबाचबाकर खाना चाहिए। सही अर्थों में पेट कम करने के उपाय व्यक्ति आसानी से कर सकता है इसके लिये खाने का समय और डाईट पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए ।

कहा जाता हैं कि एक निवाले को कम से कम 32 बार चबाना चाहिए, ये न केवल डाइजेशन के लिए अच्छाइ है, बल्कि अनावश्यकक चर्बी को दूर रखने का सबसे सरल उपाय है।

इस तरह हम देख सकते हैं कि वजन कम करने के साधन हमारे घर में ही मौजूद होते हैं, इसके लिए अतिरिक्त प्रयास की कोई जरूरत नहीं, बस थोड़ी सी सावधानी और नियमितता की जरूरत हैइससे आप भी एक्स्ट्रा लार्जसाइज के बजाय स्मॉल/ मीडियम साइज की ड्रेसेस ट्राय कर सकती हैं।

शुभकामनायें ।

About Author

Post a Comment