पढ़िए घरेलू ब्यूटी टिप्स हिंदी मै |

घरेलू ब्यूटी टिप्स हिंदी मै

पढ़िए घरेलू ब्यूटी टिप्स हिंदी मै |

घरेलू ब्यूटी टिप्स –

सुंदरता के लिए न जाने कितनी ही उपमा हम अक्सर दे दिया करते हैं जैसे झील सी आंखें, गुलाब से होंठ, काली घटाओं से बाल, चांद सा चेहरा वगैरा वगैरा, पर जिस तरह काले बादलों की ओट से लुका छिपी करता स्निग्ध चांद, कांटों के बीच खिलखिलाता गुलाब, ठहरे पानी में मुस्काता कमल अपनी खूबसूरती से सबका दिल लुभा जाता है, ठीक वैसे ही आज हर पहर करवट लेते मौसम और पॉल्यूशन से हर क्षण दो-चार होती हमारी सेंसिटिव त्वचा की नेचुरल ब्यूटी बरकरार रखने के लिए हम न जाने कितनी ही कवायद करते हैं, ऊपर से यदि चेहरे पर कोई छोटा सा दाग धब्बा भी दिखे तो बिन मांगे सलाह देने वालों की कोई कमी नहीं होती।

पर फैसला आपको करना है कि कौन सी सलाह आपके लिए फायदेमंद है? आखिर सवाल आपकी ब्यूटी का है तो अंतिम फैसला भी आपका ही होगा |

देखिये, आज हमारे पास ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ढेरों ऑप्शन उपलब्ध हैं, नामी-गिरामी कंपनी के ब्रांड की कीमत चुकाने के लिए पॉकेट में पैसा भी है , पर कहते हैं न जो बात घर के दाल चावल में है, वो स्वाद भला बाजार की बिरयानी में कहां ?

कहने का मतलब यह है कि बाजार के प्रोडक्ट्स बेशक उस समय तो आपकी आवश्यकता पूरी करते हैं पर लंबी अवधि में संतोषजनक रिजल्ट्स नहीं देते | वहीं घरेलू यानी होम मेड प्रोडक्ट्स न केवल असरदार होते हैं बल्कि उनका फ्यूचर में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

बालों के लिये घरेलू ब्यूटी टिप्स हिंदी में भी आप आसानी से समझ सकते हैं।

सुंदर लहराते बाल किसी भी महिला की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं, पर आज के प्रदूषण भरे वातावरण में हेल्दी बाल बहुत ही कम देखने को मिलते हैं।   कारण वही, कि बालों को पर्याप्त पोषण और देखभाल न मिलने से बालों के असमय सफेद व रूखे होने और झड़ने की समस्या से हर दूसरा दो-चार हो रहा है।

पर अब बालों की चिंता छोड़िए क्योंकि हम लाये हैं आपके लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स हिंदी में कुछ सरल, उपयोगी और साइड इफेक्ट रहित आसान घरेलू टिप्स , जी हाँ, एक कटोरी नारियल तेल में 1 बड़ा टेबल स्पून मेथी दाने डालें और मीठी नीम की धुली-सुखी पत्तियों को कैंची से बारीक काटकर मिलाए और पैन में लेकर गेस पर धीमी आंच में गर्म करने रखें और चम्मच से लगातार मिश्रण को हिलाते रहें।

जब तेल धुंआ छोड़ने लगे तो गेस बंद कर दें और तेल ठंडा होने पर छन्नी से छानकर बोतल में भर कर रख लें, सप्ताह में 2-3 दिन रात में इस तेल से बालों के स्केल्पस की मसाज करें और सुबह माइल्ड शेम्पू से बालों को धो लें । देखिये जल्द ही बाल न केवल जड़ों से मजबूत होंगे बल्कि बालों का झड़ना और सफेद होने की समस्या से भी निजात मिलेगी।

बालों के झड़ने से कई बार सिर में पैचेस बन जाते हैं जो देखने में तो खराब लगते ही हैं, हमारा कॉन्फिडेंस भी लूज करते हैं, बस थोड़ी सी सावधानी और छोटी सी एक कोशिश, पर हाँ, पूरे विश्वास के साथ, ये घरेलू टिप्स आजमा कर देखें, एक कटोरी भर कर धनिया पत्ती लें और थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्सी में बारीक पीस लें, और अंगुलियों की पोरों से स्केल्पस में हल्की मसाज करते हुए लगायें, जब सूखने लगे तो हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें । हथेलियों की देखभाल के घरेलू टिप्ससप्ताह में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपको खुद ही फर्क महसूस होगा, जहाँ से बाल झड़ गए थे, वहां नए छोटे छोटे बाल आना शुरू हो जाएंगे।

हथेलियों की देखभाल के घरेलू टिप्स –

हम चेहरे की तो खूब देखभाल करते हैं, उसके रखरखाव के लिए फेस ब्यूटी टिप्स अपनाते हैं और न जाने कितनी ही जद्दोजहद करते हैं, पर किसी भी काम को करने का विचार आते ही उसे निपटाने के लिए आगे आने वाली हथेलियों को हम कई बार नजर अंदाज कर देते हैं, जबकि हम जानते हैं कि वो सबसे ज्यादा एक्सपोज होती हैं, सर्दियों की रूखी हवाओं, गर्मियों की तपिश के साथ ही घर के कामों के निपटारे में तो कभी तेज डिटर्जेंट के कारण हथेलियां झुलस जातीं हैं, तो कभी पानी में काम कर करके अंगुलियों की पोर्स खुरदरी सी पड़ जाती हैं।

हमें पता है कि अपने चेहरे को संवारने के लिए भी हथेलियां ही आगे आतीं हैं तो चेहरे पर बिखरी लट को संभालने के लिये भी । फिर इनकी खूबसूरती को भला हम कैसे और क्यों इग्नोर करें ? जबकि इनकी देखभाल बहुत आसान है, घर के काम-काज निपटाते हुए ही हम पा सकते हैं नरम-मुलायम हथेलियां,

तो आइये जानते हैं हथेलियों के लिए घरेलू उपाय –

जब भी दूध की गंजी (बर्तन) खाली करें, उसमे किनारों पर जमी मलाई अंगुली से निकालकर हथेलियों पर अच्छी तरह मल लें, 15 मिनिट बाद गुनगुने पानी से हाथों को धो लें । इससे हाथों का रूखापन कम होगा।

घर में रखे नारियल तेल में फैटी एसिड्स होता है जो त्वचा को नरम बनाएं रखने के साथ ही स्किन में ताजगी लाता है,तो रोज रात में सोने जाते समय या दोपहर में सारे काम निपटाने के बाद थोड़ा सा नारियल तेल लेकर हथेलियों पर अच्छी मसाज करें,आप पाएंगी नरम मुलायम हथेलियां।

शहद में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो डेड स्किन को हटाकर त्वचा को जवां बनाने में मदद करते हैं, कुहनियों और घुटनों के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स तो आप भी एक छोटे चम्मच शहद में थोडा सा दूध मिलाकर हथेलियों को आपस मे रगड़ें, कुछ ही दिनों में पायें मुलायम स्निग्ध हथेलियों का कोमल स्पर्श।

गर्म, रूखी और कभी तीखी हवाओं से हाथ अक्सर टैन हो जाते है, इसके लिए केले को अच्छी तरह मसलकर उसमे दही मिलाएं और मिश्रण को हाथों पर अच्छी तरह मसाज करते हुए लगाएं, कुछ ही दिनों में टेनिंग से निजात पायें।

कुहनियों और घुटनों के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स –

चेहरा चांद सा दमके पर कुहनियों और घुटनों पर कालिमा छाई हो तो देखने वालों का मन भी खट्टा सा हो जाता है।  हमें यह जान लेना चाहिए कि चेहरे की तरह ही कुहनियों और घुटनों की देखभाल भी बेहद जरूरी है, थोड़ी सी कोशिशों से आप पा सकती हैं साफ सुथरी कुहनियां और घुटने।

वो कैसे ? आइये जानते हैं –

दाग-धब्बों और कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा अच्छा कारगर उपाय है। बड़े टेबल स्पून बेकिंग पावडर को बाउल में लेकर उसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और अंगुलियों की सहायता से दोनों कुहनियों और घुटनों पर अच्छी तरह लगाएं। 15 मिनिट बाद ठंडे पानी से साफ धो लें। सप्ताह में तीन बार यह प्रोसेस दोहराए, और खुद फर्क महसूस करें।

कालापन और दाग-धब्बों के लिए किचन में रखा आलू एक अन्य कारगर उपाय है, एक आलू के छिलके उतारकर चाकू से छोटे-छोटे पीस काटकर मिक्सी में पीस लें और तैयार पेस्ट को कुहनियों और घुटनों पर मलें । 15 मिनिट बाद ठंडे पानी से धो लें । महीने भर में ही उजली कुहनियां और साफ घुटनों की रंगत देखते ही बनती है ।

नींबू नेचरल ब्लीच का काम करता है, 2 बडे चम्मच नीबू के रस में एक छोटा चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाएं । तैयार गाढ़े पेस्ट को कुहनियों और घुटनों पर लगाये । 20 मिनिट बाद ठंडे पानी से धो लें । कुछ ही दिनों में कुहनियों और घुटनों की रंगत बदल जाएगी।

ये बात को मानकर चलें कि सुंदरता का पैमाना केवल चेहरे की खूबसूरती से नहीं, बल्कि शरीर के हर अंग के प्रॉपर मेंटेनेंस और सही देखभाल से लगाया जाता है। इसके लिए बीच बीच में कभी-कभार ड्रेसिंग टेबल के सामने खड़े होकर खुद को बारीकी से निहारें, और डिसाइड करें कि किस तरह आपको खुद को अपीलिंग बनाना है ? क्योंकि बात सिर्फ खुद को एक मॉडल के रूप में प्रेजेंट करने की नहीं है, जब हम खुद को आईने में देख WOW कर उठते हैं तो न केवल हमारा कॉन्फिडेंस लेवल डेवलप होता है बल्कि सामने वाले पर हमारा इम्प्रेशन भी बेहतरीन पड़ता है। बट नेचुरल है कि खूबसूरती के साथ हमारी पर्सनेलिटी भी ग्रूम होती चली जाती है।

तो फिर आप किस सोच में पड़ गए ? बस इन छोटी-छोटी घरेलू ब्यूटी टिप्स को अपनाते जाएं और पायें खूबसूरती का बेशकीमती खजाना, देर किस बात की? किचन में काम के साथ अपनी सुंदरता में भी इजाफा पायें।

About Author

Post a Comment