मेकअप करने के तरीके |

मेकअप करने के तरीके |

मेकअप करने के तरीके –

आजकल मेकअप का ट्रेंड हाई प्रोफाइल सोसाइटी से लेकर सिल्वर स्क्रीन तक ही सीमित नहीं, वर्किंग लेडीज़ से लेकर कॉलेज गोइंग लड़कियां और यहां तक कि हाउस वाइफ्स भी अपने डेली रूटीन में हल्का-फुल्का मेकअप करना पसंद करती हैं । बेशक काजल, लिपस्टिक और आई लाइनर ही आपकी पर्सनेलिटी को ग्रूम कर देते हैं, चेहरा सुंदर यानि एट्रेक्टिव लगने लगता हैं, सुंदरता को बढ़ाने के साथ ही साथ मेकअप करने का सही तरीका पता हो तो वह मेकअप महिला के कॉन्फिडेंस लेवल को भी बढ़ाता हैं क्योंकि जब हम मेकअप करते हैं तो इसके साथ ही हमारी बॉडी लेंग्वेज, हमारे व्‍यवहार और बोलचाल में भी आमूलचूल परिवर्तन होता हैं जो कि पॉजीटिव होता हैं और सैकड़ों की भीड़ में हमारी एक अलग ही पहचान बन पड़ती है के । बेशक आज बाज़ार में तरह-तरह के ब्यू्टी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं और सभी ब्यूटी को निखारने का दावा भी करते हैं, कुछ एक तो ऑन लाइन भी एवेलेबल हैं । ऑफकोर्स हम सभी अपनी ब्यूटी के साथ ही सेफ्टी के पॉइंट ऑफ व्यू् से बेहद कंसर्न रहते हैं, इसीलिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदते समय कंपनी के लेबल को लेकर भी सतर्क रहते हैं, पर फिर भी कई बार ऑफर तो कभी सस्ते के फेर में हम सही प्रोडक्ट लेने में चूक कर बैठते हैं और नतीजा, गलत प्रोडक्ट के साइड इफैक्ट्स से स्किन पर होने वाले दुष्प्रभाव। हमारा सुझाव हैं कि लुभावने आफ़र की लालच त्यागकर सही तरीके से मेकअप करने के लिए अपनी स्किन कि टोन को अच्छी तरह समझकर ही पर्चेस करने की आदत डालें |

मेकअप करने का सही तरीका –

अब आपने बहुत ही सावधानी से जॉच-परखकर ब्यूटी प्रोडक्ट खरीद भी लिया पर आपको यदि मेकअप करने का सही तरीका ही नहीं आता तो किसी स्पेेशल फंक्शन , किसी स्पेशल टाइम पर अपनी नयनाभिराम सुंदरता से सबको चकित करने का आप मौका खो देंगी । पर यदि आप हमारे साथ हैं, तो हम कदम कदम पर आपको सही मार्गदर्शन कर न केवल सतर्क करेंगे, बल्कि प्रोडक्टस को यूज़ करने के सही तरीके से आपको वाक़िफ कराते हुए मेकअप करने का सही तरीका बताते हुए आपकी नेचरल ब्यूटी को निखार आपको सबकी वाह-वाही लूटने के भरपूर मौके भी देंगे ।

किसी सेलिब्रिटी या नामी हस्ती या फिर किसी पार्टी में सोलह श्रृंगार की हुई दुल्हन को देख सबका मन ललचाता हैं कि काश हम भी ऐसा मेकअप कर पाते, काश हमें मेकअप करना आता, हमें भी पता होता कि मेकअप कैसे करते हैं ? बेशक किसी बड़े फेमिली फंक्शन में हम सभी ब्यूटी पॉर्लर जाकर मेकअप करना ही प्रिफर करते हैं, क्योंकि उस खास दिन हम एकदम खास दिखना चाहते हैं, पर हर बार पॉर्लर जाना पॉसीबल नहीं होता, कई बार समय की कमी या किसी छोटे फंक्शंन में शिरकत करने के लिए हमें खुद ही तैयार होने की कवायद करनी पड़ती हैं, मुसीबत तो तब महसूस होती हैं जब हमें मेकअप करने का सही तरीका ही नहीं आता हो, भले ही हमें सिंपल मेकअप करना हो, पर यदि आई लाइनर, मस्कारा, काज़ल या लिपस्टिक लगाने का तरीका ही न आता हो तो चेहरा नूरानी दिखने के बजाय हॉरर शो के केरेक्टर की तरह नज़र आने लगेगा । इस तरह की हॉरेबल सिचुएशन से बचने के लिए सिंपल मेकअप करना सीखना ज्यादा फायदेमंद होगा, मेकअप करना सीखने के लिए हमें ब्यूटी प्रोडक्टस की जानकारी के साथ ही उन्हें यूज़ करते समय बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी होना भी बहुत जरूरी हैं ।

कोई बात नहीं है ,अब जब आप हम पर विश्वास रखते हैं कि आपकी हर सौंदर्य समस्या का सरल और फायदेमंद उपाय हम बताते हैं, मेकअप करने का सही तरीका बताते हैं, तो हमें भी तो अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाना होगा, तो आइये इस फेहरिस्त में हम आपको मेकअप करना सिखाते हैं वह भी सिंपल मेकअप और मेकअप करने के तरीके के साथ, फेस मेकअप स्टेप्स ।
*चेहरे को चमकाने में हम अपने हाथ-पैरों को नेग्लेक्ट कर देते हैं, पर ध्यान दीजिएगा, कि आपकी ब्यूटी में आपके हाथ-पैरों रखरखाव की भूमिका भी अहम होती हैं सो मेकअप करने के लिए सबसे पहले फेस मेकअप स्टेप्स समझें , अपने चेहरे और हाथ-पैरों को अच्छी तरह धो लें और फिर मॉइश्चराइज़र से चेहरे और हाथ-पैरों को बखूबी मॉइश्चराइज कर लें । मॉइश्चाराइज करना इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि यदि आपकी स्किन रूखी यानि ड्राई हैं तो बिना मॉइश्चयराइज किये मेकअप करने से चेहरा पैची दिखेगा ।

इसके बाद बेहद जरूरी ध्यान देने योग्य बात यह कि कई बार हमें लगता हैं कि थोड़ी सी देर तैयार होने के लिए ज्यादा खर्चा करने की कोई जरूरत नहीं और यही सोचकर हम सीधे मेकअप करना शुरू कर देते हैं, पर आपको बता दें कि यदि छोटी-छोटी सावधानियां नहीं बरती, तो न केवल हमारी मेकअप की पूरी कवायद माटी मोल जाएगी, बल्कि मेकअप के बाद हमारा चेहरा खूबसूरत दिखने के बजाय और भी खराब हो जाएगा । इसके लिए जरूरी है कि हमें मेकअप करने का सही तरीका आना चाहिए । अपने चेहरे का अच्छी तरह मुआयना करना होगा । कई बार चेहरे पर पिम्पल्स, चेचक के चलते छोटे-छोटे गड्ढ़े हो जाते हैं, इन्हें बहुत सफाई से भरने, चेहरे की स्किन को मेकअप के लिए तैयार करने और साथ ही मेकअप को ज्यादा देर तक टिकाएं रखने के लिए अच्छी क्वालिटी का प्राइमर चेहरे पर लगाना बहुत जरूरी होता है।

इसके बाद बारी आती हैं चेहरे पर फाउंडेशन लगाने की, तो इसके लिए फाउंडेशन का सिलेक्शन करते समय ध्यान रखें कि आपकी स्किन टोन के हिसाब से फाउंडेशन न तो ज्यादा लाइट ही हो और न ही बहुत ज्यादा डार्क । फाउंडेशन अच्छी क्वालिटी और ब्रांड का होना जरूरी है वरना चेहरे का लुक पैची और खराब लग सकता है । अब फाउंडेशन लगाते समय थोड़ी सतर्कता बरतना जरूरी है, जैसे यदि फाउंडेशन अंगुलियों की पोरों से चेहरे पर लगा रही हैं तो पूरे चेहरे पर छोटे-छोटे डॉट्स बनाएं और फिर ब्लेंडिंग स्पंज की सहायता से पूरे चेहरे पर अच्छी तरह फैला लें । साथ ही ध्यान दें कि फाउंडेशन को चेहरे पर रगड़कर नहीं लगाना है, बल्कि बहुत ही हल्के स्ट्रोक के साथ लगाना है, इसके लिए ब्लेंडिंग स्पंज ही अच्छा साधन है। या फिर आप डुओ फाइबर ब्रश की सहायता से फाउंडेशन लगा सकती हैं ।

भई मेकअप तो बहुत अच्छे नामी कंपनियों के ब्रांड से आप कर रही हैं, पर चेहरे पर छाएं डार्क सर्कल्स या पिंपल्स के गहरे धब्बे पूरे मेकअप का मज़ा ही किरकिरा कर देते हैं, तो आप जान लीजिए कि मेकअप करने का सही तरीका आना चाहिए । इन्‍हें हाइड करने के लिए कंसीलर का उपयोग कारगर होता है, इससे चेहरे का निखार बढ़ता है और चेहरे को गॉर्जियस लुक देता है ।

अब एक और ऐसा प्रोडक्ट जो कि आपके चेहरे को डायमेंशन देने के लिए बेहतरीन कारगर है, वो हाइलाइटर, इसको आप अपनी चीक बोन्स, नोज़ की रिज, चिन पर लगा सकती हैं, पर एक बात ध्यान रखें कि यदि आपको मेकअप करके धूप में जाना है तो हाइलाइटर को यूज़ करने से बचे ।

यदि आप महसूस करती हैं कि आपका चेहरा गोलू-मोलू सा लगता है, और आप उसे मेकअप से स्लिम लुक देना चाहती हैं तो आप कंटूर पाउडर का इस्तेेमाल कर सकती हैं, इसका शेड फाउंडेशन से थोड़ा गहरा हो ताकि चेहरे को सही डायमेंशन दे सके । इसको लगाने का सही तरीका यह है कि ब्रश में हल्का सा कंटूर पाउडर लेकर हल्के स्ट्रोक से एक्ट्रा पाउडर झड़ाकर गालों के नीचे से उपर की ओर ब्रश को ले जायें ठीक इसी तरह पाउडर को नाक के दोनों ओर लंबाई में लगाएं, इस तरह आपका चेहरा एकदम खूबसूरत, स्लिम और तराशा हुआ सा नजर आयेगा ।

अब चेहरे को और भी ग्लोइंग बनाने के लिए ब्रश में हल्का सा ब्लश लीजिए, एक्सट्रा प्रोडक्ट झटकारकर, पहले आइने की ओर देख मुस्कराएं, बस गालों का जो हिस्सा मुस्कुराते समय उठा हुआ सा दिख रहा है उस पर ब्रश से ब्लश मूव कीजिए, इसे कभी भी गालों के बीच में न लगाएं । ध्यान रखें ब्लश आपकी स्किन टोन के हिसाब से ही चुना हो ।

अब बारी आती है आंखों की, तो या तो आप अपनी पार्टी वियर ड्रेस के कलर के हिसाब से आई शेडो पिगमेंट चुन सकती हैं, या फिर कोई हल्का शिमरी शेड भी मेकअप के लिए ले सकती हैं । क्योंकि ये शेड हर लुक के साथ मैच करता है । ब्रश की सहायता से आई शेडो आई लिड पर लगाएं, ब्लेंड करें । इसके बाद आई लाइनर/काजल लगाकर आई मेकअप को फाइनल करें ।

अंत में आप होठों पर अपनी मनपसंद शेड की लिपस्टिक लगाकर फुल मेकअप में तैयार हो जाये, यदि आपको लिपस्टिक पसंद नहीं तो लिप बाम या लिपग्लॉस भी लगा सकती हैं ।

बस, आप सिंपल मेकअप टिप्स को ध्यान रखें, और गॉर्जियस लुक के साथ पार्टी में अपने एट्रेक्टिव लुक के लिए सबकी तारीफें पाएं, यही तो हम चाहते हैं, कि आप लगे हंसी-हंसी,जवां-जवां।

About Author

Post a Comment